पढ़िए : वो 5 लुप्त आविष्कार जिससे बदल सकती थी आज की दुनिया

विज्ञान ने मनुष्य का जीवन बदल दिया है वैज्ञानिकों द्वारा किए गए कई आविष्कारों ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है,  लेकिन  कई आविष्कार ऐसे है जो हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते थे लेकिन कुछ कारणवश वह आविष्कार गुम हो गए ! आज मैं आपको ऐसे ही आविष्कार  के बारे में बताऊंगा जो लुप्त हो चुके हैं !

Sloot Digital Coding System in Hindi
Sloot Digital Coding System in Hindi

1. Sloot Digital Coding System : जब आप स्मार्ट फोन खरीदते हैं तो एक चीज पर आप ज़रूर ध्यान देते हैं कि इसकी इंटरनल मेमोरी कितनी है और कितना यह एक्सटर्नल मेमोरी सपोर्ट करता है मेमोरी चाहे आपको कितनी ही मिल जाए, आखिर में  कम पड़ ही जाती है !

क्या हो अगर आपके पास 2 GB इंटरनल मेमोरी वाला फोन हो और आपका फोन सिर्फ 2 GB एक्सटर्नल मेमोरी सपोर्ट करता हो ! लेकिन इसके बावजूद अगर आप 128 GB वाले फोन से भी ज्यादा डाटा सेव कर पाए, तो कैसा हो ! Jan Sloot ने भी कुछ ऐसा ही आविष्कार किया था Jan Sloot एक Dutch electronics technician थे उन्होंने एक ऐसा Data Compression technique बनाया था जिससे की एक पूरी हॉलीवुड मूवी 8 KB मैं Compress की जा सकती थी और इसे उन्होंने नाम दिया था Sloot Digital Coding System ! उन्होंने इस तकनीक का प्रदर्शन Philips Company के Executives  के सामने किया था जिसमें उन्होंने सिर्फ 64 KB के चिप से 8 फिल्में एक के बाद एक चला कर दिखाई ! लेकिन इससे पहले कि Jan Sloot इस तकनीक का Source Code Philips Company को  दे  पाते, July 11, 1999 को रहस्यमय तरीके से उनकी मौत हो गई ! उनके मरने के बाद जिस फ्लॉपी ड्राइव मैं अपना Source Code सेव किया था वह भी रहस्यमय तरीके से ग़ायब हो गया कई महीने खोजने के बाद भी वह फ्लॉपी ड्राइव कहीं नहीं मिला !


Starlite in Hindi
Starlite By Chemist Maurice Ward
2. Starlite : Chemist Maurice Ward ने 1970 और 1980 के दौरान एक ऐसा पदार्थ आविष्कार किया था जो बहुत ही ऊँचे तापमान को झेल सकता था ! इस पदार्थ का नाम उन्होंने Starlite रखा था एक TV शो science and technology के दौरान उन्होंने इस पदार्थ का प्रदर्शन भी किया था !

कहा जाता है कि यह पदार्थ 10 हजार डिग्री से भी ऊंचा तापमान भी सह सकता था यहां तक की nuclear blast का तापमान भी सह सकता था एक एक्सपेरिमेंट में उन्होंने दर्शाया था कि अगर अंडे को starlite से  ढक दिया जाए और इसे आग में फेंक दिया जाए ! तो भी अंडा सुरक्षित रहेगा !   
नासा ने भी इस पदार्थ में दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन Maurice Ward ने  इसके निर्माण का तरीका कभी किसी को नहीं बताया ! और इस पदार्थ के निर्माण का तरीका उनकी मौत के साथ ही लुप्त हो गया !


Death Ray in Hindi
Death Ray By Nikola Tesla
3. Death Ray: Nikola Tesla अपने जमाने के महानतम वैज्ञानिकों में से एक थे उनके आविष्कार अपने समय से कहीं आगे थे ! उन्होंने कई आविष्कार ऐसे किया जो आज भी मानव जाति के काम आ रहे है, और  उनके कई आविष्कार ऐसे थे जो उनके साथ ही लुप्त हो गए या फिर दबा दिए गए ! कहां जाता है 1930 में particle beam weapon का आविष्कार किया था जिसे Death Ray के नाम से भी जाना जाता है यह हथियार 10000 एयर क्राफ्ट को 250 मील की दूरी पर एक साथ मार गिरा सकता था यह हथियार इतना शक्तिशाली था कि यह जिसके पास यह हो वह बिल्कुल अजेय होगा ! लेकिन कहा जाता है की Death Ray Nikola Tesla थ्योरी पर कभी नहीं बनाया गया ! क्योंकि जो धनराशि इसके लिए चाहिए थी वह उन्हें कभी नहीं मिल पाई ! उस समय लोगों का मानना था कि इस तरह का हथियार बनाना संभव नहीं है, इसलिए किसी भी कंपनी और किसी भी देश ने इनके इस प्रोजेक्ट पर पैसे लगाने के लिए तैयार नहीं हुए ! और यह आविष्कार उनकी मौत के बाद लुप्त हो गया !


Chronovisor in Hindi;
Chronovisor in Hindi;

4. Chronovisor : कहा जाता है 1964 के दौरान Father Ernetti ने एक ऐसी मशीन का निर्माण किया था जो भूतकाल की चीजें देख और सुन सकता था ! इस मशीन को Chronovisor के नाम से भी जाना जाता है, उनके मुताबिक luminous energy और sound जब वस्तु से निकलती है तो वातावरण में रिकॉर्ड हो जाती है और Chronovisor के इस्तेमाल से इस एनर्जी के द्वारा हम भूतकाल की चीजों को देख और सुन सकते हैं उनका कहना है की इस मशीन की स्क्रीन से उन्होंने भूतकाल की कई क्षण देखे थे जिसमें उन्होंने jesus का crucifixion भी उन्होंने देखा था !

अपने अंतिम क्षणों के दौरान Father Ernetti ने उन सब लोगों से मुलाकात की जिन्होंने इस मशीन को बनाने में उनकी मदद की थी ! और इस मुलाकात के बाद इस मशीन को नष्ट कर दिया गया  !


Cloud Buster by Wilhelm Reich in Hindi
Cloud Buster by Wilhelm Reich in Hindi

5. Cloud Buster : Cloud Buster एक ऐसा डिवाइस है  जो बारिश पैदा कर सकता है इसका निर्माण एक ऑस्ट्रियन psychoanalyst Wilhelm Reich ने किया था ! यह डिवाइस बारिश के प्रति वातावरण में मौजूद एक एनर्जी को मेनूप्लेट करके करता है, और इस एनर्जी को Wilhelm Reich  ने orgone energy का नाम दिया था 1953 मैं Maine  के 2 किसानों के कहने पर इस मशीन का प्रयोग किया ! और अज्ञात स्रोत के मुताबिक 6 जुलाई 1953 को Wilhelm Reich  ने सुबह Cloud Buster  का इस्तेमाल किया, और शाम तक बारिश होने शुरू हो गई लेकिन कुछ लोगों का कहना है की मौसम 6 जुलाई की रात से ही बदलना शुरु हो गया था 1953 के बाद उन्होंने यह प्रयोग फिर कभी नहीं किया !

क्योंकि FDA मैं उन्हें उनके अन्य आविष्कारों एवं Cloud Buster मैं Fraud करने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया ! और उनकी मौत जेल में heart failures से हो गई ! कई लोगों का मानना है कि Dr. Wilhelm Reich के इस आविष्कार से अनाज की पैदावार बढ़ जाती और दुनिया में भूख की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाती ! अमीर देश ऐसा नहीं चाहते थे क्योंकि अगर ऐसा हो जाता तो गरीब देशों से उनका नियंत्रण हट जाता ! और इसलिए उन्होंने Dr. Wilhelm Reich को कैद कर लिया और उनके आविष्कार को नष्ट कर दिया !  उनके आविष्कार के अवशेषों को अभी भी Rangeley, Maine मैं देखा जा सकता है !




आशा करता हूं दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर आपको यह  पोस्ट पसंद आया तो आप फेसबुक, ट्विटर पर जरुर शेयर करें और अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं ! थैंक्स !!
Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments
06 December, 2016 ×

life changing inventive to us

Reply
avatar
Anonymous
admin
06 December, 2016 ×

thank you for share this article sir

Reply
avatar
Megha Arora
admin
09 December, 2016 ×

very nice and interesting post

Reply
avatar
Loading...