भारत के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य, जिनके बारे मे आप नही जानते

10 interesting fact about india in hindi
भारत के बारे में 10 रोचक तथ्य !!

1. भारतीय नेशनल कबड्डी टीम : 

अभी तक 5 बार पुरुष कब्बडी वर्ल्ड कप आयोजित किया गया है जिसमे पांचो बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है भारतीय महिला कब्बडी टीम ने भी आज तक आयोजित हुए सभी वर्ल्ड कप जीते है ! 

best kabbdi team in the world
भारतीय कबड्डी टीम 


2. भारतीय रेल :

भारतीय रेल में 14 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते है जो की मॉरीशस, आइसलैंड, वैटिकन सिटी, बहरीन, एस्टोनिया जैसे देशो की कुल जनसँख्या से भी अधिक है मैंने यहाँ कुछ ही देशो के ही नाम लिए है क्युकी लिस्ट लम्बी है !

1.4 millions people work in indian railways
भारतीय रेल 

3. कुम्भ मेला : 

2011 के कुंभ मेले में 75,000,000 से अधिक तीर्थयात्री एकसाथ इकट्ठे हुए थे जो की दुनिया में एक ही सभा में इकट्ठे होने वाले सबसे ज्यादा लोग थे मेला इतना बड़ा था की इसकी भीड़ को अन्तरिक्ष से भी देखा जा सकता था 

kumbh mela 2011
courtesy- oneworld

4. 31 डॉक्टर एक ही परिवार में :

क्या आप जानते है जयपुर में एक ऐसा परिवार है जिसमे 31 डॉक्टर है ! इस परिवार के ज्यादातर सदस्य डॉक्टर ही है | 
टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस परिवार में 7 फिजिशियन, 5 स्त्रीरोग विशेषज्ञ, 3 नेत्र रोग विशेषज्ञ, 3 ईएनटी विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक, पैथोलोजिस्ट, स्नायू-विशेषज्ञ, यूरोलोजिस्टस इत्यादि डॉक्टर्स है सही मायने में इसे कहते है "This is a Doctor Family".

31 doctors in 1 family
courtesy- traveljee

5. भारतीय डाक सेवा : 

छोटे से छोटे गाँव तक पहुँचने के लिए India Post ने भारत के ज्यादातर सभी शहरों में Post Office खोले ताकि उसकी पहुँच देश के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे ! और वर्तमान में India Post की दुनिया में Post Office की संख्या सबसे अधिक है ! 

india Post service
courtesy- indianmirror

6. भारत का पहला रोंकेट :

आज भले ही भारत प्रगतिशील देशो की सूची में शामिल किया जाता हो, लेकिन क्या आप जानते है भारत का पहला रोकेट साइकिल पर लाया गया था ?? हाँ, आपने सही पढ़ा ! जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किसी अन्य अनुसंधान संगठन के साथ पहला रोकेट विकसित किया तब भारत का पहला रोकेट साइकिल पर लाया गया गया था !
india's first rocket was brought on a cycle
courtesy- tkayala


7. स्विट्ज़रलैंड का विज्ञान दिवस (science day):

भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को सम्मानित करने के लिए स्विट्ज़रलैंड सरकार ने 26 मई 2005 को विज्ञान दिवस (science day) के रूप में मनाने की घोषणा की ! क्यूंकि इसी दिन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने स्विट्ज़रलैंड का दौरा किया था इससे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है !

पढ़े: Apj Abdul Kalam Quotes In Hindi: एपीजे अब्दुल कलाम के अनमोल विचार
DR. APJ ABDUL KALAM'S VISITING DAY IS SWITZERLAND'S SCIENCE DAY
Dr. APJ Abdul Kalam 


8. नागपुर में जब 200 महिलाओ ने एक बलात्कारी को मारा :

अक्कू यादव, जिसने अनेक बलात्कार, चोरी, बच्चो के अपहरण इत्यादि अपराध किये ! स्थानीय लोगो की कई शिकायतो के बावजूद पुलिस ने कोई सहायता नही की ! और आसानी से अक्कू यादव को जमानत मिलती रही ! 2004 में कोर्ट में पेशी के दौरान 200 महिलाओ ने कोर्ट परिसर में ही अक्कू यादव को मार डाला ! महिलाओ ने बलात्कारी अक्कू यादव के मुंह पे पत्थर मारे, आँखों में मिर्च पाउडर फेंककर उसके पुरे शरीर को चाकूओ से रोंद डाला  !

यह भारतीय इतिहास की ऐसी पहली घटना थी जब 200 महिलाओ ने एक बलात्कारी को ओपन कोर्टरूम में मार डाला था
यह घटना कई दिनों तक देश भर की सुर्खियों में छाई रही !

200 woman killed rapist akku yadav
courtesy- traveljee

9. शकुन्तला देवी - मानव कैलकुलेटर :

आप इस गणना को बिना कैलकुलेटर के कितनी देर में हल कर सकते है (7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,779) कम से कम 5-10 मिनट लग जायेंगे !
लेकिन इस सवाल को बिना किसी कैलकुलेटर के शकुन्तला देवी ने सिर्फ 28 सेकंड में हल कर दिया ! यही कारण था उनको मानव कैलकुलेटर की उपाधि मिली ! 
Shakuntla Devi the Human Calculator
courtesy- thelogicalindian


10. एक व्यक्ति के लिए मतदान केंद्र :

यह केवल भारत में हो सकता है की सिर्फ एक व्यक्ति के लिए एक पूरा मतदान केंद्र स्थापित होता है  महंत भारतदास दर्शनदास जो की गुजरात में 'गिर' के जंगलों में रहते हैं, इन अकेले इंसान के लिए चुनाव आयोग को जंगल में पोलिंग बूथ लगवाना पड़ता है जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।  


Mahant Bharatdas Darshandas only voter
courtesy- knowrealindia


आपको ये पोस्ट कैसा लगा अपने विचार कमेन्ट बॉक्स में जरुर लिखे ! और आपके पास भी है कोई ऐसे रोचक तथ्य तो जरुर बताये ! 
                              ---------------------------------


Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Anonymous
admin
30 October, 2015 ×

amazing India amazing facts

Reply
avatar
16 January, 2017 ×

पुलिस एक सुरक्षा बल होता है जिनका उपयोग व चयन देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा जनता की सुरक्षा के लिए किया जाता है https://goo.gl/RpseUJ

Reply
avatar
Loading...